बड़ी खबर: घर पहुंच सकेंगे सभी फंसे लोग, केन्द्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

 बड़ी खबर: घर पहुंच सकेंगे सभी फंसे लोग, केन्द्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन्स

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते देशभर में लॉकडाउन के बीच एक बार फिर केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है। इससे लॉकडाउन से देश के विभिन्न हिस्सों फंसे प्रवासी मजदूर, छात्र और पर्यटक समेत कई लोगों को राहत दी गई है।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच उत्तराखंड कैबिनेट बैठक, जानिए महत्वपूर्ण फैसले

भारत सरकार ने राज्यों/केन्द्र शासित राज्यों के क्षेत्रों में फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए अंतरराज्यीय यात्रा की सुविधा के लिए आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय के इस नए आदेश के अनुसार, एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के इच्छुक लोगों के लिए राज्यों को आपस में बात करनी होगी। वहीं एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजे जा रहे लोगों को जांच के बाद ही आगे भेजा जाएगा। अपने गंतव्य पर पहुंचने पर ऐसे लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के जरिए क्वारनटीन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: सावधान! फेसबुक हैक कर ठगी, ट्रांजैक्शन के बाद सच्चाई जान उड़े होश

सरकार की तरफ से यह गाइडलाइंस ऐसे वक्त पर आई है जब दूसरी बार लॉकडाउन की अवधि 3 मई को खत्म होने जा रही है लेकिन देश के कई हिस्सों में अभी भी कोरोना वायरस के मामले सामने आ रहे हैं।

Image

केन्द्र सरकार की संशोधित गाइडलाइंस:

  • सभी राज्य और केन्द्र शासित राज्य नोडल अधिकारी की नियुक्ति करे जो सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें। इतना ही नहीं राज्यों और केन्द्र शासित राज्यों में पहुंचने वाले लोगों का ब्यौरा भी रखा जाए।
  • अगर फंसे हुए समूह में लोग एक राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश से दूसरे राज्य या केन्द्र शासित प्रदेश जाना चाहते हैं तो भेजने वाले और जिस राज्य में जा वह समूह जा रहा है दोनों राज्य एक दूसरे की आपसी सहमति के साथ सड़क के जरिए भेज सकते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति को भेजने से पहले उसकी स्क्रीनिंग की जाए और अगर वह पूरी तरह ठीक पाया जाए तो ही उसे भेजने की मंजूरी दी जाए।
  • प्रवासी मजदूरों, यात्रियों और छात्रों को समूह में सिर्फ बस से ही भेजा जाए। भेजने से पहले बस सेनेटाइजेशन कराया जाए। इतना ही नहीं यात्रा के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share