कूनो पालपुर सेंचुरी में अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह तक आएंगे चीते : तोमर

 कूनो पालपुर सेंचुरी में अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह तक आएंगे चीते : तोमर

मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के श्योपुर जिले में स्थित कूनो पालपुर नेशनल पार्क में अफ्रीका और नोमोबिया से एक साथ एक दर्जन चीते अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह तक आ जाएंगे।
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कूनो सेंचुरी में चीतों के आने की पुष्टि करते हुए कहा कि पहले ये चीते 15 अगस्त तक आने थे, लेकिन साउथ अफ्रीका से एमओयू की प्रक्रिया में विलंब होने के कारण देरी हुई है। श्री तोमर कल श्योपुर में तिरंगा यात्रा में शामिल होने होने आये हुए थे। कूनो सेंचुरी में चीते लाये जाने को लेकर पत्रकारों के सवालों का जबाव देते हुए उन्होंने कहा कि नमोबिया के साथ एमओयू साइन हो चुका है और साउथ अफ्रीका के साथ भी जल्द एमओयू साइन होते ही दोनों देशों से एक साथ एक दर्जन चीते सेना के विशेष विमान से दिल्ली और बाद में ग्वालियर आएंगे। ग्वालियर से इन्हें सडक़ मार्ग से कूनो सेंचुरी लाया जाएगा।
केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने बताया कि नामोबिया और साउथ अफ्रीका से एक साथ एक ही वाहन से चीते लाये जाने हैं। उन्होंने बताया कि अभी सिर्फ नामोबिया के साथ ही एमओयू साइन हो पाया है और साउथ अफ्रीका के साथ एमओयू की प्रक्रिया चल रही है, वह इसी सप्ताह पूरी हो जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनों देशों से एक साथ एक ही वाहन से एक दर्जन चीते कूनो नेशनल पार्क में अगस्त के अंत या सितंबर के पहले सप्ताह में आ जाएंगे।
उधर सीसीएफ निनामा ने मध्यप्रदेश के सतपुड़ा रिजर्व से कूनो पालपुर सेंचुरी में चीतों के लिये बनाये गए बाड़े में घुसे दोनों तेंदुओं को निकालने के लिये दो हाथियों के आने की पुष्टि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share