फिजी की मुद्रास्फीति दर साल के अंत तक 5 फीसदी तक गिरने की संभावना : पीएम

 फिजी की मुद्रास्फीति दर साल के अंत तक 5 फीसदी तक गिरने की संभावना : पीएम

फिजी देश की मुद्रास्फीति की दर साल के अंत तक घटकर 5 फीसदी, 2023 में 3.1 फीसदी और 2024 में 2.4 फीसदी रह जाएगी। यह बयान प्रधानमंत्री वोरेके बैनीमारामा ने दिया है।
हम काफी सकारात्मक हैं कि अगले कुछ महीनों में तेल की कीमतों में भी गिरावट आएगी।
बैनीमारामा ने कहा कि, कोविड -19 प्रतिबंधों और चल रहे रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण 2021-22 के वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान फिजी की मुद्रास्फीति दर अपेक्षाकृत अधिक थी।
इसलिए उन्होंने फिजी को वैश्विक मुद्दों को विकसित करने से सावधान रहने के लिए याद दिलाया है, क्योंकि दुनिया खाद्य और तेल की बढ़ती कीमतों के लहर प्रभावों को महसूस कर रही है।
बैनीमारामा ने कहा कि, दिसंबर तक मुद्रास्फीति दर में गिरावट का अनुमान है, जिसमें चुनिंदा आयातित खाद्य और तेल की कीमतें शामिल हैं।
सरकार ने कथित तौर पर इस वित्तीय वर्ष में आर्थिक प्रभावों को कम करने के लिए 6 करोड़ फिजी डॉलर (27 मिलियन डॉलर) अलग रखा है।
उम्मीद से ज्यादा मजबूत पर्यटन सुधार ने रिजर्व बैंक ऑफ फिजी को हाल ही में 2022 में अपने सकल घरेलू उत्पाद के विकास के अनुमानों को 12.4 प्रतिशत तक अपग्रेड करने के लिए प्रेरित किया, जो पिछले दिसंबर 2021 के अनुमान से 1.1 प्रतिशत अंक और 2023 में 9.2 प्रतिशत, 0.7 प्रतिशत अंक ऊपर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share