जी20 सदस्य विकलांगों के लिए सकारात्मक नीतियों के मूल्यांकन के उपकरण पेश करेंगे

 जी20 सदस्य विकलांगों के लिए सकारात्मक नीतियों के मूल्यांकन के उपकरण पेश करेंगे

जी20 देशों के प्रतिनिधियों ने यह मापने के लिए एक मूल्यांकन उपकरण पेश करने पर सहमति व्यक्त की है कि प्रत्येक देश की नीतियों ने विकलांग लोगों की जरूरतों को कितना समायोजित किया है। यह समझौता बाली में जी20 रोजगार कार्य समूह (ईडब्ल्यूजी) की छठी बैठक में संपन्न हुआ, जिसमें मुख्य रूप से समावेशी रोजगार के अवसरों पर चर्चा हुई।
इंडोनेशिया के जनशक्ति मंत्रालय के महासचिव अनवर सानुसी ने मंगलवार को जी20 ईडब्ल्यूजी बैठक के बाद जारी एक लिखित बयान में कहा, हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विकलांग श्रमिकों को अन्य श्रमिकों के समान अवसर मिले। इस प्रकार, हम एक उपकरण तैयार करने के लिए सहमत हैं जो यह मूल्यांकन कर सकता है कि क्या हर देश में नीतियां विकलांग लोगों के अनुकूल रही हैं।
उन्होंने कहा, जी20 ईडब्ल्यूजी ने अन्य विकास के मुद्दों को भी उठाया, जिसमें मानव संसाधन की क्षमता का विकास और काम के माहौल में सामाजिक सुरक्षा शामिल है।
सानुसी ने कहा, समावेशी रोजगार सृजन ईडब्ल्यूजी बैठक में इंडोनेशिया के जी20 प्रेसीडेंसी द्वारा उठाए गए मुद्दों में से एक है, जिस पर बुधवार को आयोजित श्रम और रोजगार मंत्रियों की बैठक में चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share