गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस संगठनों के सदस्यों को दिए जाने वाले 3 पुरस्कार बंद किए

 गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और पुलिस संगठनों के सदस्यों को दिए जाने वाले 3 पुरस्कार बंद किए

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों और पुलिस संगठनों के सदस्यों को आंतरिक सुरक्षा के मामले में अच्छा प्रदर्शन करने और सेवा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले तीन पुरस्कारों को बंद कर दिया है। इनमें पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक, उत्कृष्ट सेवा पदक और अति उत्कृष्ट सेवा पदक शामिल हैं।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 2 अधिसूचना जारी की। पहली अधिसूचना में कहा गया है कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस संगठनों, राज्य, संघ राज्य क्षेत्र पुलिस बलों और सुरक्षा संगठनों के सदस्यों के लिए गृह मंत्रालय के द्वारा स्थापित किए गए ‘पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक’ जम्मू-कश्मीर राज्य, वामपंथी उग्रवाद क्षेत्र और पूर्वोत्तर क्षेत्र को 1 जनवरी 2023 से बंद कर दिया गया है।
वहीं दूसरी अधिसूचना में बताया गया है कि गृह मंत्रालय द्वारा स्थापित किए गए ‘उत्कृष्ट सेवा पदक’ तथा ‘अति उत्कृष्ट सेवा पदक’ तत्काल प्रभाव से केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, केंद्रीय पुलिस संगठनों, असम राइफल्स, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, केंद्र सरकार और सीएपीएफ के खुफिया संगठनों के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।
जानकारी के मुताबिक ये तीनों पुरस्कार इसलिए बंद किए गए हैं, ताकि इन्हें प्रदान करने की प्रणाली में सुधार किया जा सके। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दो अधिसूचना जारी कर इन पुरस्कारों को बंद किए जाने की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share