इजरायल के प्रधानमंत्री का जनवरी में हो सकता है भारत दौरा

 इजरायल के प्रधानमंत्री का जनवरी में हो सकता है भारत दौरा

नईदिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री नेफताली बेनेट इस बार गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि हो सकते हैं. ब्रिटेन के ग्लासगो में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजऱायल के प्रधानमंत्री नेफताली बेनेट की मुलाक़ात बेहद खास रही. दोनों नेताओं ने दो दिन में दो बार भेंट की और बहुत ही गर्मजोशी के अंदाज में एक दूसरे की दिल खोलकर प्रशंसा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-इजऱायल कूटनीतिक संबंध के तीस साल पूरे होने के अवसर पर इजऱायल के प्रधानमंत्री को भारत आने का न्योता दिया, जिसे प्रधानमंत्री बेनेट ने सहर्ष स्वीकार किया.
दोनों देशों के बीच 29 जनवरी 1972 को राजनयिक संबंध शुरू होने के बाद से हर साल 29 जनवरी को इसकी सालगिरह मनाई जाती है. प्रधानमंत्री मोदी के आमंत्रण के बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले साल गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि भी इजरायल के पीएम हो सकते हैं. इस साल ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था, लेकिन ब्रिटेन में अचानक कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से उन्हें अपना भारत दौरा रद्द करना पड़ा था.
इजरायल के प्रधानमंत्री नेफताली बेनेट ने पीएम मोदी का नाम लेकर इस बात पर आभार जताया कि दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कितनी बड़ी भूमिका रही है. मोदी भारत के एक मात्र प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने वर्ष 2017 में इजऱायल का दौरा किया. उनके कार्यकाल में दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में करीबी सामंजस्य देखने को मिला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share