राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से करेंगी 3 पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से करेंगी 3 पूर्वोत्तर राज्यों का दौरा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार से तीन पूर्वोत्तर राज्यों नागालैंड, मिजोरम और सिक्किम की चार दिवसीय यात्रा करेंगी। कोहिमा में अधिकारियों ने कहा कि उनके आगमन पर नागालैंड सरकार बुधवार को कोहिमा के कैपिटल कल्चरल हॉल में उनका नागरिक स्वागत करेगी।
मुर्मू पूर्वोत्तर राज्य में शिक्षा और बुनियादी ढांचे से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगी। राज्य सरकार ने 22 आदिवासी संगठनों के अध्यक्षों और अन्य नेताओं को नागरिक स्वागत समारोह में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। उन्हें पारंपरिक शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया जाएगा।
मुर्मू गुरुवार को कोहिमा युद्ध कब्रिस्तान में अपना सम्मान व्यक्त करेंगी और किगवेमा गांव जाएंगी, जहां वह ग्राम परिषद के सदस्यों और स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगी।
उसी दिन, वह मिजोरम जाएंगी और आइजोल में मिजोरम विश्वविद्यालय के 17वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगी और शिक्षा से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगी।
वह शाम को राजभवन में उनके सम्मान में राज्य सरकार द्वारा आयोजित नागरिक स्वागत समारोह में शामिल होंगी।
मुर्मू 4 नवंबर को विधानसभा सदस्यों को संबोधित करेंगी।
उसी दिन, वह गंगटोक जाएंगी और सिक्किम सरकार द्वारा आयोजित एक नागरिक स्वागत समारोह में भाग लेंगी और केंद्र व राज्य सरकारों की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगी।
राष्ट्रपति 5 नवंबर को दिल्ली लौटने से पहले तथागत त्साल, रावोंगला में उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाओं और स्व-सहायता समूहों की सदस्यों के साथ बातचीत करेंगी।
राष्ट्रपति ने पिछले महीने पूर्वोत्तर क्षेत्र की अपनी पहली यात्रा में त्रिपुरा (12-13 अक्टूबर) और असम (13-14 अक्टूबर) का दौरा किया था। उन्होंने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी और कुछ का उद्घाटन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share