प्रधानमंत्री आज ठाणे और दिवा को जोडऩे वाली रेललाइन राष्ट्र को करेंगे समर्पित

 प्रधानमंत्री आज ठाणे और दिवा को जोडऩे वाली रेललाइन राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 18 फरवरी, 2022 को शाम 4.30 बजे ठाणे और दिवा को जोडऩे वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय रेलगाडिय़ों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके बाद वे इस अवसर पर अपना संबोधन करेंगे।
कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में एक साथ हो जाता है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की ओर चला जाता है। कल्याण और सीएसटीएम के बीच चार पटरियों में से दो ट्रैक धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो ट्रैक फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाडिय़ों के लिए इस्तेमाल किए गए थे। उपनगरीय और लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।
ठाणे और दिवा को जोडऩे वाली दो अतिरिक्त रेल लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, 3 प्रमुख पुल, 21 छोटे पुल शामिल हैं। ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय रेलगाडिय़ों के यातायात के साथ लंबी दूरी की रेलगाडिय़ों के यातायात में रुकावट को काफी हद तक दूर कर देंगी। इन लाइनों से शहर में 36 नई उपनगरीय रेलगाडिय़ां भी चलाई जा सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share