राजस्थान में दो सप्ताह चलेगा बारिश का दौर, इन जिलों में भारी बारिश होने की आशंका

 राजस्थान में दो सप्ताह चलेगा बारिश का दौर, इन जिलों में भारी बारिश होने की आशंका

मानसून राजस्थान पर मेहरबान है। मंगलवार को जयपुर, झालावाड़, बारां, हनुमानगढ़ सहित अन्य जिलों में अच्छी बारिश हुई। जयपुर में 45 मिनट में 16.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। माउंट आबू में सुबह आठ बजे समाप्त 24 घंटों में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं सीकर में सुबह से मौसम शुष्क होने के कारण गर्मी का असर रहा। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया। उदयपुर में मानसून में उतार-चढ़ाव के बीच मंगलवार को जिले में कहीं पर भी बरसात नहीं हुई। शहर में मामूली बूंदाबांदी हुई, वह भी खंडवर्षा के तौर पर रही।
पानी की अच्छी आवक से उदयपुर स्थित फतहसागर झील भर गई है। मंगलवार को फतहसागर पिछोला लिंक नहर के गेट खोल कर पानी पिछोला में छोड़ा गया। लिंक नहर का गेट खुलते ही फतहसागर की जलराशि पिछोला में समाने लगी। झील की भराव क्षमता 13 फीट है। सुबह से शाम तक पहुंचती जलराशि से पिछोला का स्तर एक इंच बढक़र 7 फीट हो गया। पहली बार फतहसागर से पिछोला में पानी डायवर्ट किया गया है।
चालक ने खतरे में डाली जान…
बंगाल की खाड़ी में लगातार बन रहे सिस्टम के असर से प्रदेश में अगले दो सप्ताह मानसून सक्रिय रहेगा। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि ओडिशा तट पर पिछले दो दिन से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ था। मंगलवार को यह तीव्र होकर डिप्रेशन सिस्टम में बदल गया। अगले 24 घंटे में यह धीरे-धीरे छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ेगा।
24 घंटे बाद इसकी तीव्रता में कमी होगी, यह फिर से कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा। इसके असर से अगले चार-पांच दिन भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। वहीं उदयपुर व कोटा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है।
बिजली गिरने सेमहिला की मौत
बारां जिले में बारां में 16.5 मिलीमीटर बारिश हुई। झालावाड़ के पनवाड़ थाना क्षेत्र के हरिगढ़ निवासी माया गुर्जर की बिजली गिरने से मौत हो गई।
नंदपुरी अंडरपास में मिडी बस फंसी
जयपुर शहर में मंगलवार दोपहर 12.40 बजे हवा के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। जिससे सडक़ों, अंडरपास सहित कई निचले इलाकों में पानी भर गया। खिरणी फाटक से एयरपोर्ट जा रही जेसीटीएसएल की मिडी बस मालवीय नगर नंदपुरी अंडरपास में भरे पानी में फंस गई। बस में दो सवारियों समेत पांच लोग थे। बस के भीतर पानी भर गया। बचने के लिए सभी लोग बस की छत पर चढ़ गए। साथ ही जिला कंट्रोल रूम में सूचना दी गई। सिविल डिफेंस की टीम ने सूचना मिलने के आधे घंटे के भीतर सभी लोगों को रेस्क्यू कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share