राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर लांच, मुम्बई से अहमदाबार के लिए उड़ी पहली फ्लाइट

 राकेश झुनझुनवाला की अकासा एयर लांच, मुम्बई से अहमदाबार के लिए उड़ी पहली फ्लाइट

शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के निवेश वाली एयरलाइन अकासा एयर की पहली फ्लाइट रविवार सुबह 10.05 बजे मुंबई से अहमदाबाद के लिए रवाना हुई। यूनियन सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अकासा की पहली कॉमर्शियल फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। उनके साथ केंद्रीय राज्य मंत्री वीके सिंह भी मौजूद थे। ये फ्लाइट 11.25 बजे अहमदाबाद पहुंची। फुली बुक्ड फ्लाइट में 189 पैसेंजर्स के साथ-साथ कॉकपिट और केबिन क्रू भी शामिल थे।
अकासा एयर 13 अगस्त से बेंगलुरु-कोच्चि, 19 अगस्त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्नई-मुंबई रूट पर भी ऑपरेट होना शुरू हो जाएगी। फ्लाइट का न्यूनतम किराया 1916 रुपए है। अकासा ने खुद को लो कॉस्ट एयरलाइन की तरह पेश किया है, जो स्पाइसजेट, इंडिगो, गो फस्र्ट जैसी कंपनीज को सीधी टक्कर देगी। झुनझुनवाला ने वेंचर में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 35 मिलियन डॉलर का निवेश किया है।
अकासा एयर के प्रमोटरों में से एक आदित्य घोष ने ट्वीट किया कि औपचारिक बोर्डिंग पास ज्योतिरादित्य सिंधिया और जनरल वीके सिंह को सौंपे दिए गए हैं।
गौरतलब है कि अकासा एयर में सबसे अधिक बड़ी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेख की है। दोनों को मिलाकर इस एयरलाइन कंपनी में कुल हिस्सेदारी 45.97 प्रतिशत है। इसके अलावा विनय दुबे, संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा भी अकासा एयर के प्रमोटर हैं। राकेश झुनझुनवाला के बाद इसमें विनय दूबे की हिस्सेदारी 16.13 प्रतिशत है।
7 जुलाई को अकासा एयर को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय से अपना एयर ऑपरेटर प्रमाणपत्र मिला था। एयरलाइन ने 22 जुलाई से ही अपनी पहली उड़ान के टिकटों की बिक्री भी शुरुआत कर दी थी। अकासा एयर अभी दो 737 मैक्स विमानों के साथ परिचालन की शुरुआत कर रही है।
मुंबई-अहमदाबाद रूट
अकासा एयर बुधवार को छोडकऱ हर दिन मुंबई और अहमदाबाद के बीच ऑपरेट होगी। मुंबई से इसके डिपार्चर का टाइम सुबह 10.05 बजे है। इसी तरह, अहमदाबाद से वापसी की उड़ान बुधवार को छोडकऱ हर दिन दोपहर 12.05 बजे रहेगी। मुंबई से फ्लाइट का टिकट 2673 रुपए से शुरू होता है, जबकि अहमदाबाद से फ्लाइट का टिकट 2574 रुपए से शुरू होता है। मुंबई से अहमदाबाद की दूसरी फ्लाईट दोपहर 02.05 बजे उड़ान भरेगी। अहमदाबाद से वापसी की उड़ान शाम 4.05 बजे होगी।
बेंगलुरु-कोच्चि रूट
एयरलाइन बेंगलुरु से कोच्चि के लिए सुबह 07.15 बजे और 11.00 बजे रोजाना ऑपरेट होगी। इसका टिकट 1916 रुपए से शुरू है। कोच्चि से वापसी की उड़ानें सुबह 09.05 बजे और दोपहर 01.10 बजे ऑपरेट होगी। इसके टिकट की कीमत 2481 रुपए से शुरू होती है।
2023 से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share