तेलंगाना सरकार ने 1.20 करोड़ राष्ट्रीय झंडों का वितरण किया शुरू

 तेलंगाना सरकार ने 1.20 करोड़ राष्ट्रीय झंडों का वितरण किया शुरू

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में समारोह के तहत तेलंगाना सरकार ने मंगलवार को 1.20 करोड़ राष्ट्रीय झंडों का वितरण शुरू किया।
राज्य के सभी 33 जिलों में अधिकारियों ने राज्य में बुनकरों और पावरलूम द्वारा बनाए गए झंडों का मुफ्त वितरण शुरू किया। वितरण कार्यक्रम 14 अगस्त तक चलेगा और इसकी निगरानी जिला कलेक्टर करेंगे।
नगरीय क्षेत्रों में वितरण का कार्य नगरपालिका प्रशासन विभाग कर रहा है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पंचायत राज विभाग को कार्य सौंपा गया है। इसके लिए दोनों विभागों ने विशेष टीमों का गठन किया है।
पंचायत राज विभाग ने हर 100 घरों में तिरंगा बांटने के लिए एक अधिकारी व कर्मचारी नियुक्त किया है। प्रत्येक पांच ग्राम पंचायतों पर एक अधिकारी वितरण की निगरानी करेगा।
पशुपालन मंत्री टी. श्रीनिवास यादव ने हैदराबाद के बीचोंबीच हुसैन सागर के तट पर नेकलेस रोड पर आयोजित एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज का वितरण किया।
राष्ट्रीय झंडों का वितरण स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव द्वि सप्तम या राज्य सरकार द्वारा स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में दो सप्ताह तक चलने वाले समारोह का हिस्सा है।
मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार को हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) में एक शानदार समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर समारोह की औपचारिक शुरूआत की।
श्रीनिवास यादव ने कहा कि समारोह के हिस्से के रूप में, वाना महोत्सव, फ्रीडम रन, रक्षा बंधन, रंगोली, आतिशबाजी और सरकारी अस्पतालों में मरीजों के बीच फलों का वितरण जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
मंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 11 बजे सभी ट्रैफिक जंक्शनों पर राष्ट्रगान बजाया जाएगा। सरकार ने यह भी घोषणा की है कि 21 अगस्त को स्थानीय निकायों से लेकर विधानसभा तक सभी निर्वाचित निकायों की विशेष बैठक आयोजित की जाएगी।
शिक्षा मंत्री पी. सबिता इंद्रा रेड्डी ने समारोह समिति के अध्यक्ष केशव राव और मुख्य सचिव सोमेश कुमार के साथ हैदराबाद के पास महेश्वरम में ध्वज वितरण कार्यक्रम में भाग लिया।
ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने ग्रेटर हैदराबाद में राष्ट्रीय ध्वज का वितरण शुरू किया। निगम करीब 20 लाख झंडे बांटेगा।
श्रीनिवास यादव, जीएचएमसी आयुक्त लोकेश कुमार ने सिकंदराबाद में वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इसी तरह के कार्यक्रम राज्य की राजधानी के विभिन्न हिस्सों में आयोजित किए गए। कार्यक्रम में निर्वाचित प्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share