मिठाई कारखाने में लगी आग,दो कर्मचारी जिंदा जले, एक की हालत गंभीर

 मिठाई कारखाने में लगी आग,दो कर्मचारी जिंदा जले, एक की हालत गंभीर

कलक्टरगंज थाना क्षेत्र के काहूकोठी में स्वीट हाउस के कारखाने में लीकेज सिलिंडर से आग लग गई। सीढिय़ों के रास्ते में मिठाई के डिब्बे, चीनी और घी आदि के डिब्बे रखे होने से आग भडक़ गई। लपटों ने तीनों मंजिल को चपेट में ले लिया,जिसमें दो कर्मचारियों की जलकर मौत हो गई। दमकल की गाडिय़ों ने करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
आग के बीच कर्मचारियों में मची भगदड़
स्वरूप नगर निवासी बनवारी लाल गुप्ता की काहूकोठी में राजकुमार स्वीट्स के नाम से दुकान है। दुकान के पिछले हिस्से में कारखाना चलता है। सहालग में 24 घण्टे कारखाने का संचालन हो रहा था। शुक्रवार रात 8-10 कर्मचारी कारखाने में ही सो रहे थे। तभी करीब 2:30 बजे लीकेज सिलेंडर से आग लग गई है और तेज लपटों ने पूरे कारखाने को चपेट में ले लिया। आग के बीच कर्मचारियों में भगदड़ मच गई और बचाव के लिए कर्मचारी ऊपरी मंजिल की ओर भागे। कुछ ही देर में आग की लपटों ने स्वीट हाउस के आगे के हिस्से को भी चपेट में ले लिया और देखते देखते आग विकराल ही गई। सीढिय़ों के रास्ते में मिठाई के डिब्बे,चीनी और वनस्पति घी के डिब्बे रखे होने से आग ऊपरी मंजिल को बढ़ती गई। इससे कर्मचारियों में फिर भगदड़ मच गई और पड़ोसी के मकान की छत से करीब 15 कर्मचारियों को सुरक्षित निकाला गया। इससे पहले हादसे में हरदोई निवासी श्यामनाथ कश्यप (22), बस्ती निवासी सनी प्रजापति (23) की मौत हो गई जबकि चकेरी के रहने वाले मोहित गंभीर रूप से झुलस गए। मरने वाले कर्मी में एक मूकबधिर था। कर्मचारियों की सूचना पर लाटूश रोड,कर्नलगंज, फजलगंज समेत अन्य फायर स्टेशन से दमकल की गाडिय़ां पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद आग पर क़ाबू पाया जा सका। डीसीपी ईस्ट प्रमोद कुमार ने बताया कारखाने में हादसे के वक्त आधा दर्जन से अधिक लोग मौजूद थे। आग लगने के बाद अधिकतर लोग बाहर निकल गए थे। मगर तीन लोग आग की चपेट में आ गए।घायल का इलाज चल रहा है। जांच कर पता किया जा रहा है कि आग किन कारणों से लगी। यह भी देखा जा रहा है कि कारखाना नियमों के आधार पर चल रहा था या अवैध तरीके से। जो तथ्य सामने आएंगे उसी आधार पर कार्रवाई की जाएगी।
हरदोई के रहने वाले है कर्मचारी
स्थानीय लोगों के मुताबिक दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों का स्टाफ हरदोई का है। सभी कर्मचारी हरदोई में आसपास गांव के ही रहने वाले है। आग बुझने के बाद कलक्टरगंज पुलिस ने दोनों कर्मचारियों के शव निकलवाया और पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। साथियों की मदद से मृतकों के स्वजन को सूचना दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share