युगांडा की वैनेसा नाकाटे यूनिसेफ की सद्भावना दूत

 युगांडा की वैनेसा नाकाटे यूनिसेफ की सद्भावना दूत

युगांडा की जलवायु कार्यकर्ता वैनेसा नाकाटे को संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) का नया सद्भावना दूत नियुक्त किया गया है। यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने यह जानकारी दी।
रसेल ने कहा कि 25 वर्षीय सुश्री वैनेसा ने जलवायु संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित तथा गरीब और हाशिए पर लोगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में बातचीत को पुनर्निर्देशित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सुश्री वैनेसा ने अपने मंच का उपयोग जलवायु न्याय की वकालत करने के लिए किया है ताकि हर समुदाय, विशेष रूप से सबसे अधिक प्रभावित स्थानों के लोगों को शामिल किया जा सके। उन्होंने राइज़ अप मूवमेंट की स्थापना की, जो अफ्रीकी जलवायु कार्यकर्ताओं की आवाज़ को बुलंद करने के लिए एक मंच है, वहीं ग्रामीण युगांडा के स्कूलों में सौर पैनल स्थापित करने के लिए ग्रीन स्कूल प्रोजेक्ट भी है।
उन्होंने कहा कि जलवायु संकट से सबसे अधिक प्रभावित समुदायों को लाभ पहुंचाने वाली जलवायु कार्यक्रम को चलाने के लिए सुश्री वैनेसा का काम हर बच्चे के लिए परिवर्तन लाने के यूनिसेफ के मिशन के साथ प्रत्यक्षत: परिलक्षित होता है।
वैनेसा ने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रेस कार्यक्रम में कहा, मैं इस नियुक्ति को मेरे द्वारा किए गए किसी काम के लिए एक वसीयतनामा के रूप में नहीं लेती, बल्कि इसे युवा लोगों के एक आंदोलन के रूप में लेती हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share