संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आम चुनौतियों से निपटने के लिए एकजुटता की अपील की

 संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आम चुनौतियों से निपटने के लिए एकजुटता की अपील की

संयुक्त राष्ट्र महासभा का 77वां सत्र आयोजित किया गया और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आम चुनौतियों से निपटने के लिए सदस्य देशों के बीच एकजुटता का आह्वान किया। गुटेरेस ने 77वें सत्र के उद्घाटन के अवसर पर कहा कि नया सत्र शुरू होते ही महासभा के 76वें सत्र को परिभाषित करने वाली कई चुनौतियां अभी भी काफी करीब हैं।
उन्होंने कहा, हम शांति, मानवाधिकारों और सतत विकास को आगे बढ़ाने के हिमायती हैं। संघर्षो और जलवायु परिवर्तन से एक टूटी हुई वैश्विक वित्तीय प्रणाली विकासशील देशों को विफल कर रही है।
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, साझा चुनौतियों से निपटने के लिए निरंतर एकजुटता की जरूरत होगी, क्योंकि हम इस संगठन के महान वादे और क्षमता का प्रदर्शन करते हैं।
गुटेरेस ने प्रतिनिधिमंडल से कहा, संयुक्त राष्ट्र सहयोग का घर है और महासभा उस घर के भीतर का जीवन है। आप वैश्विक सहयोग के धडक़ते दिल का प्रतिनिधित्व करते हैं। आने वाले महीनों में इस संगठन का प्रतिनिधित्व करने वाली बहुपक्षीय प्रणाली की ताकत और स्थायित्व का परीक्षण जारी रहेगा।
गुटेरेस ने कहा, बहस, विचार-विमर्श शाश्वत उपकरण हैं जो एक बेहतर, अधिक शांतिपूर्ण दुनिया के सर्वोत्तम मार्ग का प्रतिनिधित्व करते हैं।
उन्होंने कहा कि 77वां सत्र लोगों और ग्रह दोनों के लिए परिवर्तन का क्षण होना चाहिए।
नई महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने महासभा के 77वें सत्र की शुरुआत की घोषणा की और इसके पहले पूर्ण सत्र की अध्यक्षता की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share