झांसी : 47 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने मतदाता पहुंचने लगे मतदान केंद्र

 झांसी : 47 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने मतदाता पहुंचने लगे मतदान केंद्र

उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में झांसी जिले की चार विधानसभाओं के 1735 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। जिले की चारों विधानसभाओं के कुल 47 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 15 लाख 11 हजार 425 मतदाताओं के हाथ में है।
महानगर के बीचोंबीच इलाइट चौराहे के समीप सीपरी रोड पर स्थित हाफिज सिद्दीकी इण्टर कॉलेज में जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरि मीणा ने अपनी पत्नी के साथ मतदान किया। साथ ही सेल्फी पॉइन्ट पर पहुंचकर फोटो भी खिंचाया।
गौरतलब है कि जिले की झांसी सदर, बबीना,मऊरानीपुर, गरौठा विधानसभा के कुल 47 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए चारों विधानसभाओं के कुल 1735 मतदान केंद्रों पर मतदान आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया। शहर और ग्रामीण क्षेत्र में शुरू हुए मतदान में कहीं-कहीं ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना भी मिली जिसके कारण देर से मतदान शुरू हो सका। चारों सीटों के लिए हो रहे मतदान में आठ लाख पांच हजार 358 पुरुष और सात लाख छह हजार 077 महिलाएं मतदान करेंगी। इसके अलावा 90 उभयलिंगी मतदाता भी मतदान करेंगे।
कुल मतदाताओं में 18 से 19 वर्ष के बीच प्रथम बार मतदान करने वाले 17985 मतदाता शामिल होंगे, जो पहली बार लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपना योगदान देकर स्वच्छ एवं ईमानदार छवि के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करेंगे। वही बुजुर्ग मतदाताओं में 80 वर्ष से ज्यादा उम्र के 16353 मतदाता भाग लेंगे। इसके अलावा 11478 दिव्यांगजन आज चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने में अहम भूमिका निर्वहन करेंगे। जिले के 900 मतदान केन्द्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है।
साथ ही शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए पर्याप्त पुलिस बल एवं अर्ध सैनिक बल की व्यवस्था की गई है। उधर देर रात तक जिला निर्वाचन अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक घूम घूम कर सुरक्षा का जायजा लेते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share