पाना चाहते हैं सिर की जुओं से छुटकारा, आजमाए ये घरेलू उपाय

 पाना चाहते हैं सिर की जुओं से छुटकारा, आजमाए ये घरेलू उपाय

लम्बे बालों की सही देखभाल करना बहुत जरूरी होता हैं क्योंकि मौसम में बदलाव से बालों में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। ऐसी ही एक समस्या हैं जुओं की जो चिंता का विषय भी बन जाता हैं। जूं एक परजीवी हैं जो सर के बालों में पनपती हैं। मनुष्य के सिर से खून चूसने वाला ये कीट किसी को भी अपना शिकार बना सकता है। ये एक इंसान से दूसरे इंसान के सिर में बड़ी तेजी से चले जाते हैं। जीवनशैली में व्यक्तिगत साफ-सफाई की कमी के कारण भी जुएं पड़ जाती हैं और खुजली की समस्या बढ़ जाती हैं। इसकी वजह से आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सिर की जुओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होंगे। आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में…
प्याज का रस
प्याज का रस जुएं कि समस्या को खत्म करने में कारगर साबित हो सकता है। सबसे पहले आप जरूरत के अनुसार प्याज के रस को लें उसके बाद इसे बालों में अच्छे से जड़ से लगाएं पर लगभग तीन से चार घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद धीरे-धीरे कंघी कर जुवें को निकाल लें। और बालों को किसी भी माइल्ड शैम्पू से अच्छे से साफ़ करें। आप हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार ऐसा कर सकते हैं।
ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल से जुओं का दम घुट जाता है और वो मर जाते हैं। इस उपाय से जुएं दोबारा नहीं आते हैं। आप सौंफ के तेल और जैतून के तेल को मिलाकर भी लगा सकते हैं। ये जुओं को खत्म करने का असरदार तरीका है। जैतून के तेल से बालों और स्कैल्प को भी फायदा होगा।
लहसुन
जुएं कि समस्या को खत्म करने के लिए लहसुन काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप लहसुन कि लगभग पांच से सात कलियाँ लें, फिर इसे अच्छे से पीस लें। पीसने के बाद इनमें नींबू के रस को भी मिलाएं। उसके बाद बालों पर इसी पेस्ट को लगा लें। कम से कम 25 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें। फिर किसी भी माइल्ड शैम्पू से बालों को धो लें। इसके बाद आप बालों में कोई भी बेबी ऑइल को भी यूज़ कर सकते हैं। ये बालों में जुएं कि समस्या को कम करने में कारगर साबित होगा।
नीम
जब सिर में ढेर सारी जुंए पड़ जाएं, तो एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक नीम की शक्ति पर भरोसा करें। एक कप नीम की पत्तियों को उबालें और पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाएं और 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें। नीम में एक प्रकार का कीटनाशक पाया जाता है, जो जूं को नष्ट करता है।
टी ट्री ऑइल
टी ट्री ऑइल कि बात करें तो इनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल जैसे अनेकों तत्त्व होते हैं जो कि जुवों को नष्ट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस तेल को आप हल्का सा गर्म करके अपने बालों में जड़ से लगा लें उसके बाद हलके हाथों से कंघी करें, इसकी महक से जुवें बेहोस हो जाते हैं और आसानी से सिर से निकल जाते हैं। हफ्ते में दो बार आप टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों के ग्रोथ के लिए भी अच्छा साबित होगा।
नींबू और अदरक
दो चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच अदरक का पेस्ट मिलाएं और इसको अपने सिर में 20 मिनट के लिए लगा रहने दें और सूख जाने पर ठण्डे पानी से धो लें। यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार करने से बेहतर परिणाम मिलता है।
विनेगर
बालों में डिस्टिल्ड विनेगर का इस्तेमाल करें और कुछ देर इसे यूहीं बालों में लगा रहने दें, लगभग 25 मिनट बाद आप अपने बालों को अच्छे से गुनगुने पानी से धो लें। आप अपने मन के अनुसार एप्पल साइडर विनेगर का भी यूज़ का सकते हैं। इसे हफ्ते में लगभग दो से तीन बार लगाने से सारे जुवें खत्म हो जाएंगें। और आपके साफ़ भी हो जाएंगें।
तुलसी
तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएँ और इसे सिर में लगा कर 20 मिनट तक सूखने दें। सूख जाने पर सिर को धो लें तथा सोने से पहले भी कुछ पत्तियों को तकिए के नीचे रखें। जूं की दवा के लिए तुलसी औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share