भारत दौरे पर आएंगे रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, जयशंकर संग होगी मुलाकात

 भारत दौरे पर आएंगे रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, जयशंकर संग होगी मुलाकात

नईदिल्ली। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव 5-6 दिसंबर को भारत के दौरे पर आएंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान लावरोव विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे और भारत-रूस के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेंगे. रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और विदेश मंत्री लावरोव अपने भारतीय समकक्षों राजनाथ सिंह और एस. जयशंकर के साथ 2+2 मंत्रिस्तरीय की बातचीत के लिए नई दिल्ली आएंगे.
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इससे पहले जानकारी दी थी कि 6 दिसंबर को ‘2+2’ मंत्रिस्तरीय वार्ता होगी, जिसमें दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया था कि ‘2+2’ मंत्रिस्तरीय वार्ता में हिस्सा लेने के लिए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु 5-6 दिसंबर को भारत आएंगे. बागची ने कहा कि इस बैठक में भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर हिस्सा लेंगे.
विदेश मंत्रालय के मुताबिक, 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में मंत्री एशिया-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति और अफगानिस्तान तथा सीरिया के घटनाक्रम सहित प्रमुख क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर गहन चर्चा करेंगे. गौरतलब है कि रूस हिंद-प्रशांत को एशिया-प्रशांत के संदर्भ में उल्लेख करता है. वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आने वाले हैं. रूसी राष्ट्रपति पुतिन के दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच वार्ता के बाद भारत और रूस कुछ अर्ध-गोपनीय समेत विभिन्न क्षेत्रों में 10 द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.
००

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share