तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठे यासीन मलिक की तबीयत बिगड़ी, आरएमएल अस्पताल में कराया गया भर्ती

 तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर बैठे यासीन मलिक की तबीयत बिगड़ी, आरएमएल अस्पताल में कराया गया भर्ती

तिहाड़ जेल में बंद कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक की तबीयत भूख हड़ताल के बाद बिगडऩे लगी, उसके बाद जेल अधिकारियों ने उसे आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराया। जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, उसके रक्तचाप में कुछ उतार-चढ़ाव के कारण उसे मंगलवार को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया। अधिकारी ने बताया कि आगे की जांच के लिए मलिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फिलहाल वह वहीं अस्पताल में भर्ती है।
मलिक को 2017 के आतंकी फंडिंग मामले में दोषी ठहराया गया था और 25 मई को राष्ट्रीय जांच एजेंसी की विशेष अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी। जेल में बंद अलगाववादी नेता, जो वर्तमान में तिहाड़ जेल की जेल नंबर 7 में बंद है, 22 जुलाई को भूख हड़ताल पर चला गया। जब उससे भूख हड़ताल का कारण पूछा गया, तो अधिकारी ने कोई विवरण देने से परहेज किया, हालांकि, जेल सूत्रों ने कहा कि मलिक उन एजेंसियों का विरोध कर रहा था, जो उसके मामलों की जांच कर रही हैं।
सूत्रों ने कहा, मलिक आरोप लगा रहा है कि उसके मामले की ठीक से जांच नहीं हो रही है, इसलिए वह अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर चला गया। विशेष रूप से, मलिक को ने केवल बाहरी दुनिया से अलग किया गया है, बल्कि उसे जेल के अंदर भी अकेला रखा गया है, जबकि वहां लगभग 13,000 कैदी हैं। तिहाड़ जेल की जेल नंबर 7, जहां मलिक बंद है, हमेशा सुर्खियों में रहा है, क्योंकि इसमें पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम, पूर्व केंद्रीय मंत्री ए. राजा, सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय, क्रिश्चियन मिशेल सहित कई हाई-प्रोफाइल कैदी रहे हैं।
कोर्ट ने अपने आदेश में दोषी को दो आजीवन कारावास और 10-10 साल कठोर कारावास की पांच सजाएं सुनाई हैं। हालांकि, अदालत के आदेश के बावजूद मलिक को जेल के अंदर कोई काम नहीं दिया गया। जेल के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, उसे सुरक्षा कारणों से बिल्कुल भी काम नहीं सौंपा जाएगा।
प्रासंगवश बता दें कि कुछ महीने पहले एक और हाई-प्रोफाइल कैदी सुकेश चंद्रशेखर ने महीने में दो बार पत्नी से मिलने का विरोध करने पर जेल अधिकारियों के खिलाफ दो बार 10 दिनों के लिए भूख हड़ताल की थी और फिर मई महीने में नौ दिनों तक भूख हड़ताल की थी। जेल के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सुकेश अपनी पत्नी लीना मारिया पॉल से मुलाकात कराने की मांग कर रहा था। वह फिलहाल तिहाड़ जेल की जेल नंबर 6 में बंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share