कनाडा में मंकीपॉक्स के 681 मामलों की हुई पुष्टि

 कनाडा में मंकीपॉक्स के 681 मामलों की हुई पुष्टि

मंकीपॉक्स के मामलों में बढ़ोतरी आए दिन देखने को मिल रही है, इस दौरान कनाडा में 681 मंकीपॉक्स के मामलों की पुष्टि हुई है। यह जानकारी कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी (पीएचएसी) ने दी है। मंकीपॉक्स के मामलों क्यूबेक से 331, ओंटारियो से 288, ब्रिटिश कोलंबिया से 48, अल्बर्टा से 12 और सस्केचेवान से 2 मामले शामिल हैं।
पीएचएसी ने कहा कि यह राष्ट्रीय रणनीतिक प्रतिक्रिया के समन्वय को सुनिश्चित करने के लिए प्रांतीय और क्षेत्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहा है और यह कि प्रांत और क्षेत्र अपनी अनूठी परिस्थितियों के आधार पर अपने टीकाकरण कार्यक्रम निर्धारित करते हैं।
पीएचएसी के अनुसार, 18 जुलाई तक देश में मंकीपॉक्स के प्रकोप से सबसे अधिक प्रभावित प्रांत क्यूबेक में उच्च जोखिम वाले 12,553 व्यक्तियों को टीके की खुराकें दी गई हैं। वहीं क्यूबेक के अधिकांश जोखिम वाले क्षेत्रों में आबादी के लिए टीकाकरण खोल दिया गया है।
मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है, जो संक्रमित व्यक्ति की त्वचा, शारीरिक तरल पदार्थ, श्लेष्म सतह और दूषित वस्तुओं, जैसे सेक्स टॉय, या साझा व्यक्तिगत वस्तुओं, जैसे कपड़े, लिनेन के साथ यौन संर्पक सहित एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है।
00

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share