पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग

 पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग को लेकर हंगामा बरपा हुआ है। आम लोग जहां आक्रोशित हैं तो विपक्ष इमरान खान को घेरने में जुटा हुआ है। इस बीच इमरान खान ने पाकिस्तानियों का गुस्सा दबाने के लिए भारत में महंगे पेट्रोल का हवाला दिया और इसकी कीमत बढ़ाचढ़ाकर 150 रुपए प्रति लीटर बताया। इमरान खान ने अपने मुल्क में पेट्रोल की कीमत (146 रुपए लीटर) को क्षेत्र में सबसे कम बताया।
इमरान खान ने कहा, ” आज भारत में भी हंगामा (पेट्रोल कीमत को लेकर) है और पेट्रोल की कीमत 150 रुपए लीटर है, जबकि बांग्लादेश में 200 रुपए लीटर है। दूसरी तरफ पाकिस्तान में सबसे कम 146 रुपए प्रति लीटर है।” अटोक में एक अस्पताल की नींव रखते हुए इमरान खान ने यह बात कही। इमरान खान ने कहा कि तेल आयातक देशों में पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल की कीमत सबसे कम है। गौरतलब है कि भारत में भी पेट्रोल की कीमत अधिकतर राज्यों में 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुकी थी, लेकिन दिवाली पर केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती और फिर कई राज्यों की ओर से वैट घटाने के बाद ग्राहकों को राहत मिली है।
महंगाई के मुद्दे पर घिरे इमरान खान ने इसे कोविड-19 की वजह से उत्पन्न वैश्विक समस्या बताया। इमरान ने कहा, ”जब पूरी दुनिया में महंगाई होगी तो जाहिर तौर पर पाकिस्तान भी इसी दुनिया में है, जन्नत में नहीं, इसलिए हम पर भी फर्क होगा। हमने पूरी कोशिश की और अब भी अपने लोगों को महंगाई से बचाने का प्रयास कर रहे हैं।” इमरान खान ने ऐसे समय पर तेल की अधिक कीमतों का बचाव किया जब शुक्रवार को ही उनकी सरकार ने पेट्रोल की कीमत 8.14 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दी है। इससे पहले 16 अक्टूबर को पेट्रोल की कीमत 10.49 रुपए प्रति लीटर बढ़ाई गई है। 140 रुपए किलो चीनी को लेकर दलील देते हुए इमरान खान ने कहा कि सिंध में अचानक तीन मिलें बंद हो जाने की वजह से कीमत बढ़ गई है।  उन्होंने कहा, ”सिंध में जब तीन मिलें बंद हो गई, चीनी की कीमत 140 रुपए हो गई। मैंने जांच कराई तो पता चला कि चीनी मिलें जमाखोरी कर रही हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share