शिवसेना विवाद : पांच जजों की संवैधानिक पीठ को सौंपा गया मामला, गुरुवार को होगी सुनवाई

 शिवसेना विवाद : पांच जजों की संवैधानिक पीठ को सौंपा गया मामला, गुरुवार को होगी सुनवाई

महाराष्ट्र की राजनीति में शिवसेना को लेकर उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट के बीच चल रहे विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने पांच जजों की संवैधानिक पीठ को मामला सौंपा। गुरुवार तक तक बड़ी बेंच का गठन किया जाएगा। शिवसेना के 16 विधायकों की अयोग्यता का मामला सुप्रीम कोर्ट में उठाया गया था। इसके अलावा शिवसेना के चुनाव चिह्न को लेकर दोनों गुटों के बीच झगड़ा है। इन सभी मामलों को अब पांच जजों की पीठ देखेगी। इस मामले में अब परसो सुनवाई होगी।
बता दें कि चुनाव आयोग भी इस मामले में सुनवाई कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीजेआई ने का कि संविधान पीठ तय करेगी कि क्या स्पीकर के खिलाफ प्रस्ताव लंबित हो तो वो अयोग्यता पर सुनवाई कर सकते हैं। इस दौरान सदन की कार्यवाही कैसे चले। सीजेआई ने सुनवाई के दौरान कहा कि किसी पार्टी के आंतरिक लोकतंत्र और उसमें चुवान आयोग की क्या भूमिका होनी चाहिए यह संविधान पीठ तय करेगी। चुनाव चिन्ह को लेकर चुनाव आयोग फैसला करेगा हालांकि अगली सुनवाई तक इस मामले में चुनाव आयोग अपनी प्रक्रिया को रोके रखे।
क्या है मामला
अयोग्यता की कार्रवाई को लेकर एकनाथ शिंदे गुट के 16 विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। एकनाथ शिंदे गुट की ओर से शिवसेना पर अधिकार का भी दावा किया गया है। इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। इसी मामले में कोर्ट सुनवाई कर रहा है। शिंदे गुट के वकील ने मामले पर संविधान पीठ बनाकर सुनवाई करने की मांग रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share