जिलाधिकारी की अध्यक्षता में रेडक्रॉस सोसाइटी की बैठक सम्पन्न

 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में रेडक्रॉस सोसाइटी की बैठक सम्पन्न

रूद्रप्रयाग। जिलाधिकारी व अध्यक्ष जिला रेडक्रॉस सोसाइटी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता मे जिला कार्यालय कक्ष में भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी की बैठक आयोजित की गई। जिसमें रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा किए जा रहे कार्यों पर चर्चा की गई।
बैठक मे जिलाधिकारी ने भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन व सदस्यों को निर्देश दिए हैं कि भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी द्वारा आपदा प्रबंधन एवं खोज-बचाव कार्यों तथा गरीब एवं बेसहारा व्यक्तियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका होती है इसमें सभी सदस्य अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलता से करते हुए रेडक्रॉस सोसाइटी के खाते में अधिक से अधिक सहायता राशि एकत्रित करने की दिशा में सभी को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए ताकि एकत्रित की गई धनराशि से गरीब एवं बेसहारा व्यक्तियों को सहायता राशि उपलब्ध कराई जा सके।
बैठक में जिलाधिकारी ने जनपद के महाविद्यालयों में एसडीआरएफ क्षमता विकास प्रबंधन हेतु यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण उपलब्ध कराए जाने हेतु आपदा मद से 6 लाख की धनराशि का अनुमोदन किया गया। केदारनाथ यात्रा मार्ग में संचालित हो रहे घोड़े-खच्चरों के संचालकों से 5 रुपए प्रति घोड़ा-खच्चर की दर से भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के खाते में जमा कराने का प्रस्ताव को भी जिलाधिकारी द्वारा अनुमोदित किया गया। इसके साथ ही केदारनाथ यात्रा के दौरान विभिन्न पड़ावों में यात्रियों हेतु नि:शुल्क भोजन व्यवस्था के लिए बड़ी लिनचोली एवं केदारनाथ धाम में उचित स्थान चिन्हित करने के भी निर्देश दिए। बैठक मे चेयरमैन मेनेजिंग कमेटी जिला रेडक्रॉस सोसाइटी दीपराज बंगारी ने रेडक्रॉस सोसाइटी रुद्रप्रयाग ने वर्ष 2022 में किए गए कार्यों की विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, रेडक्रॉस समिति के उपाध्यक्ष बृजभूषण वशिष्ट, कोषाध्यक्ष अनूप सेमवाल, राज्य प्रतिनिधि मुंशी चैमवाल, सचिव जसपाल भारती, तहसील प्रभारी देवेंद्र खत्री सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share