आचार संहिता हटने के बाद ही बनाए जाएंगे नए राशन कार्ड

 आचार संहिता हटने के बाद ही बनाए जाएंगे नए राशन कार्ड

देहरादून।  जिला पूर्ति विभाग आचार संहिता में नए राशन कार्ड के आवेदन नहीं लेगा। विभाग को मुख्यालय से आदेश जारी हुए हैं। वहीं कई लाभार्थी राशन कार्ड बनवाने के लिए विभाग के चक्कर काट रहे है। नए राशन कार्ड आवेदनकर्ता मोहन सिंह ने बताया विभाग की ओर से कुछ समय पहले विभागीय कर्मचारियों को आदेश जारी किए गए थे कि वह नए राशन कार्ड के आवेदन लें, लेकिन जब विभाग में दस्तावेज जमा करने गए, तो विभागीय कर्मचारियों ने दस्तावेज लेने से हाथ खड़े कर दिए हैं।
बताया कि मौके पर अन्य लाभार्थियों के आवेदन भी नहीं लिए गए। विभागीय अधिकारी जानकारी भी नहीं दे रहे हैं। जिसकी वजह से बार-बार विभाग के चक्कर काटना पड़ रहा है। डीएसओ जसवंत सिंह कंडारी ने बताया आचार संहिता हटने के बाद ही नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे। फिलहाल विभाग में राशन कार्ड से संबंधित कोई भी कार्य नहीं किए जाएंगे। ऐसे आदेश मुख्यालय से जिला पूर्ति विभाग को हुए हैं। यदि कोई उपभोक्ता या आवेदनकर्ता विभागीय कर्मचारियों पर जानकारी न देने का आरोप लगा रहे हैं तो यह गलत है। विभाग में एरिया के हिसाब पूर्ति निरीक्षक कक्ष बनाए गए हैं। यदि कोई कर्मचारी जानकारी देने से इंकार करता है तो उसकी शिकायत करें। कहा पूर्ति निरीक्षक से भी जानकारी ले सकते हैं। पिछले दिनों कर्मचारियों को विभागीय आदेश जारी किए गए हैं कि वह आमजन की ओर से मिल रही शिकायत पर कार्रवाई करें। जिससे उन्‍हें विभाग के चक्कर न काटना पड़े।
वर्तमान समय में जिले में करीब पौने चार लाख राशन कार्डधारक हैं। जिसमें अंत्योदय, राज्य खाद्य, राष्ट्रीय खाद्य योजना के कार्ड शामिल हैं। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के कार्ड में पिछले दो सालों से कार्डधारकों के नये सदस्यों की यूनिट दर्ज करने पर फिलहाल रोक लगाई गई है। जबकि अंत्योदय के राशन कार्ड का टारगेट पूरा हो चुका है। राज्य खाद्य में सालाना आय पांच लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share