मिट्टी की ढांग में दबकर तीन महिलाओं की मौत

 मिट्टी की ढांग में दबकर तीन महिलाओं की मौत

रुद्रप्रयाग।  घर की लिपाई के लिए मिट्टी लेने गई लुठियाग गांव की तीन महिलाओं की मिट्टी की ढांग में दबकर मौत हो गई। दो महिलाओं ने मौके से भागकर जान बचाई। सूचना पर स्थानीय ग्रामीण व जिला आपदा मोचन बल (डीडीआरएफ) की टीम ने राहत व बचाव कार्य शुरू किया। टीम ने करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मलबे में दबी तीनों महिलाओं के शव निकाले गए। घटना के बाद लुठियाग गांव में मातम छाया हुआ है।
रुद्रप्रयाग जिले के जखोली विकासखंड के लुठियाग गांव की पांच महिलाएं गुरुवार को गांव के पास ही लगभग आधा किमी दूर टिहरी जिले की सीमा पर स्थित मिट्टी की एक ढांग में घर की लिपाई के लिए मिट्टी लेने गई थी। तीन महिलाएं ढांग के अंदर से मिट्टी निकाल रही थीं, जबकि दो महिलाएं ढांग के बाहर खड़ी थीं। खोदाई के दौरान अचानक ऊपर से पहाड़ी दरक गई, जिससे तीन महिलाएं मलबे में दब गईं। बाहर खड़ी दो महिलाओं के ऊपर भी पहाड़ी से मिट्टी गिरी, लेकिन खतरे को भांप कर वह समय रहते भागकर जान बचाने में सफल रहीं। इस घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीण मौके पर पहुंचे तथा मिट्टी हटाने में जुट गए।
इस बीच डीडीआरएफ व तहसील प्रशासन की टीम भी ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची। इस घटना में लुठियाग गांव की 40 वर्षीय आशा देवी, 52 वर्षीय माला देवी और 48 वर्षीय सोना देवी की मौत हो गई। वहीं एसडीएम जखोली परमानंद ने बताया कि तीनों शव निकाल दिए हैं। घटना वाला क्षेत्र टिहरी जिले में पड़ता है। इसलिए संबंधित क्षेत्र से राजस्व टीम बुलाई गई। दोनों जगहों की टीमों की मौजूदगी में शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share